5 Business जो आप लॉकडाउन अवधि के दौरान शुरू कर सकते हैं|

0
420

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि WHO ने एक महामारी के रूप में कोरोनावायरस की घोषणा की है। कई देश जैसे इटली, अमेरिका, स्पेन आदि सबसे खराब स्थिति का सामना कर रहे हैं।

लगभग सभी देशों ने तालाबंदी की घोषणा की थी, इसी तरह भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदीजी ने 21 दिनों के लिए तालाबंदी की घोषणा की।

जैसा कि हम सुनते हैं कि कई सेवा क्षेत्र की कंपनियां हैं जिन्होंने अपने कर्मचारी के वेतन में कटौती करने का फैसला किया था, निर्माण कंपनियों ने अपने उत्पादन को रोक दिया, और दैनिक मजदूरी पर काम करने वाले श्रमिकों को भी बहुत नुकसान हो रहा है।

तो, प्रश्न “क्या कोई अंशकालिक व्यवसाय है जिसे हम लॉकडाउन के दौरान घर बैठे कर सकते हैं?” और मेरा उत्तर है YESSS !!!

इस लेख में, मैं आपको 5 zero-investment व्यवसाय दिखाऊंगा जो आप इस लॉकडाउन अवधि में कर सकते हैं जो आपको एक महीने में 15000 Rs तक आसानी से कमाने में मदद करता है।

तो अगर तुम तैयार हो तो मैं भी हूं!

  1. ब्लॉगिंग (Blogging) –
Blogging-Home based zero investment business-bizdaddy

ब्लॉगिंग या लेख लेखन इस युग का एक समृद्ध व्यवसाय है। चिंता मत करो!

यह व्यवसाय उतना बड़ा नहीं है जितना कि नाम से प्रतीत होता है।

सबसे पहले आप domain खरीद कर और hosting देकर एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं, उसके बाद WordPress के उपयोग से आप आसानी से अपनी वेबसाइट बना सकते हैं।

इसके अलावा, आपको केवल एक विशेष आला (श्रेणी) के बारे में जानकारी की आवश्यकता है जैसे कि फैशन, सौंदर्य, खेल, तकनीकी, विपणन, आदि और बस अपने रुचि वाले विषयों पर लेख लिखना शुरू करें। कुछ लेख लिखने के बाद आप अपने आला से संबंधित उत्पादों को बेचकर अपनी वेबसाइट को कमाई (पैसा कमा सकते हैं) कर सकते हैं।

2.संयोजक सशक्तिकरण परियोजना(Consumer Empowerment )-

एक व्यवसाय जिसमें किसी कौशल, आयु, शिक्षा या लिंग की आवश्यकता नहीं होती है।

यदि आप एक कॉलेज छात्र, गृहिणी, व्यवसायी या एक निजी संगठन के चूहे हैं जो चूहे की दौड़ से बाहर आना चाहते हैं तो यह व्यवसाय केवल आपके लिए है।

बहुत से लोग और संगठन जैसे कि OLA, OYO, पतंजलि, BATA, आदि इस व्यवसाय को करके एक अरबपति बन गए हैं।

रुको! आप एक दुकान नहीं खोलना चाहते या सैकड़ों कर्मचारियों को काम पर नहीं रख सकते, वास्तव में, आप घर पर बैठना चाहते हैं और अपनी टीम के साथ दिन में केवल 1 घंटे काम करना चाहते हैं।

Passive income-zero investment -Home business

इस कौशल में एक क्षमता है जो आपको निष्क्रिय आय अर्जित करने का अवसर देती है और प्रति माह 1 लाख या असीमित आय अर्जित कर सकती है। दो साल काम करने के बाद यह समय की स्वतंत्रता, धन की स्वतंत्रता और रॉयल्टी प्रदान करेगा (आय पीढ़ी दर पीढ़ी हस्तांतरित करेगा)।

फिर भी, भ्रमित और जानना चाहता था कि यह कैसे काम करता है?

नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल हों और शून्य निवेश के साथ एक बड़ी आय अर्जित करने के लिए तैयार हो जाएं।

3. SEO (Search Engine Optimisation)-

seo-consultant-home based -business-bizdaddy

 एसईओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) ऑनलाइन मार्केटिंग में सबसे अच्छी रणनीतियों में से एक है। संक्षेप में, एसईओ का उपयोग खोज इंजन पर एक वेबसाइट की दृश्यता बढ़ाने के लिए किया जाता है।

For Ex- अगर आप google पर “मुंबई में सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी” खोजते हैं, तो Google आपको बहुत सारी एजेंसी वेबसाइट सुझाता है, लेकिन आप उस वेबसाइट पर जाएँगे या उस वेबसाइट पर क्लिक करेंगे जो शीर्ष पर है।

कुछ प्रमुख बिंदु हैं जैसे लिंक बिल्डिंग, कीवर्ड रिसर्च, शीर्षक और विवरण अनुकूलन जो आप एसईओ के लिए करना चाहते हैं।

तो आप क्या करना चाहते हैं?

बस कुछ हफ़्ते में इन कौशलों को सीखें और अलग-अलग प्लेटफार्मों जैसे fiverr.com, लिंक्डइन और अन्य फ्रीलांसिंग वेबसाइटों पर ग्राहकों की खोज करें।

इस कौशल में एक क्षमता है जिससे आप एक ग्राहक से 10,000 रुपये कमा सकते हैं।

4. Graphic Designing:

graphic-design-home-business-zero investment

जैसा कि सभी कंपनियों ने पारंपरिक को डिजिटल में बदलकर विपणन शुरू किया। उन्होंने अपने दर्शकों के साथ जुड़ने या संवाद करने के लिए सोशल मीडिया पर जानकारी पोस्ट करना शुरू कर दिया। सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए मोहक ग्राफिक्स की आवश्यकता होती है जो एक ग्राफिक डिजाइनर द्वारा बनाई जाती है।

आप जो करना चाहते हैं, वह है बस अपने लैपटॉप या computer पर Adobe Photoshop, illustrator, figma या Adobe XD जैसे सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें। इंस्टॉल करने के बाद आप Youtube, Udemy और Coursera के माध्यम से ग्राफिक डिजाइनिंग सीख सकते हैं।

सीखने के बाद आप अपनी एजेंसी या फ्रीलांसिंग शुरू कर सकते हैं और बहुत पैसा कमा सकते हैं।

5. ऑनलाइन course बेचना-

Selling-online course-zero investment-business

क्या आपके पास कोई Skill  है?

जैसे डिजिटल मार्केटिंग, पब्लिक स्पीकिंग, कम्युनिकेशन स्किल्स, पर्सनालिटी डेवलपमेंट या कोई और स्किल। बस Camtasia जैसे उपकरण का उपयोग करके एक कोर्स करें और बेचने के लिए Udemy पर प्रकाशित करें। यदि सौभाग्य से, आपका पाठ्यक्रम लोकप्रिय हो गया तो आप एक निष्क्रिय आय अर्जित कर सकते हैं।

तो क्या आप इस लॉकडाउन अवधि में निष्क्रिय आय उत्पन्न करने के लिए तैयार हैं?

“तो एक विचारक मत बनो, बस एक कर्ता बनो”


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here